Child Rights Week Festival on Children’s day

Our Heritage Our Swaraj, grand event at Mangarh Dham
October 20, 2021

आज पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस के अवसर पर बाल अधिकारिता विभाग, चाइल्डलाइन 1098, एवम वागधारा संस्था के संयुक्त तत्वाधान में जिला कलेक्टर निवास स्थान से नूतन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भवानी सिंह पालावत, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक हेमंत पाटीदार, जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष दिलीप रोकड़िया, चाइल्ड हेल्प लाइन वाग्धारा से बाल अधिकार कार्यक्रम प्रभारी माजिद खान समस्त अतिथियों के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

रैली में सभी बालक बालिकाओं के द्वारा उत्साहवर्धन के साथ भाग लिया गया एवं रैली में बालक बालिकाओं के द्वारा सभी लोगों को जागरूक करते हुए निम्न नारों से गुंजायमान किया गया, एक बेटी पड़ेगी सात पीढ़ि तरेगी, बच्चों के भविष्य को संवार कर रखना हमारी जिम्मेदारी, अब नहीं चलेगी बाल मजदूरी, अब नहीं होगा बाल विवाह इत्यादि। रैली मै आश्रय सेवा संस्थान की बालिकाएं, अपना घर सस्थान के बालक एवं राधास्वामी महिला मंडल सोसाइटी के भी बालक सम्मिलित हुए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि हम सबका एक ही दायित्व बनता है कि बच्चे के भविष्य को सुधारने में हम सहयोगी बने एवं बच्चों पर होने वाले जुर्म का हम किसी भी तरह से समर्थन नहीं करें, इसलिए सभी अभिभावकों एवम बड़ो को बच्चों के प्रति संवेदनशील होने की जरूरत है।

रैली के बाद कार्यक्रम का मुख्य आयोजन नूतन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ जहां बाल सभा एवं बाल मेले का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व विधायक एवं गांधी दर्शन समिति के अध्यक्ष रमेश पंड्या एंव विकेश मेहता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रूप सिह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भवानी सिंह पालावत, जिला शिक्षा अधिकारी मावजी खांट, शैलेंद्र जी भट्ट, युधिष्ठिर त्रिवेदी इत्यादि तमाम अधिकारी मुख्य एवम विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थिति रहे। उक्त कार्यक्रम में समस्त वक्ताओं के द्वारा बालकों के भविष्य पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि आज हमें बालकों के भविष्य को आगे बढ़ाना है और आगे ले जाना हमारे आसपास बालकों के साथ में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित हो रही हो या बच्चें शोषित हो रहे हो तो हम सब को एक स्वर में आवाज उठानी है तथा उनके हितों की रक्षा करनी है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया की 14 वर्ष तक के बालक बालिकाओं की पढ़ाई निशुल्क है उनको विद्यालय से जोड़ना है, साथ ही बताया गया की शिक्षा विभाग के द्वारा तमाम उपाय किए जा रहे हैं कि कोई भी बालक बालिका शिक्षा से वंचित ना रहे ताकि बच्चों को एक अच्छा भविष्य प्राप्त हो सके। अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक द्वारा बताया गया की हमारे समस्त थानों में बाल कल्याण अधिकारी नियुक्त किए गए है जो बच्चों को तात्कालिक मदद पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे है और पुलिस विभाग पूरे जिले के बच्चों की सुरक्षा के प्रति संवेदनशील है।

वाग्धारा से माजिद खान के द्वारा बताया गया की सप्ताह भर चलने वाले बाल अधिकार सप्ताह महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ आज किया गया है और 14 नवंबर से लगाकर 20 नवंबर तक जिले में इसी प्रकार के समस्त कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ इस दौरान चाइल्ड लाइन से दोस्ती अभियान भी चलाया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चें इस अभियान से जुड़ सके। वाग्धारा द्वारा ग्राम स्तर पर गठित संगठनों एवम बाल पंचायत के माध्यम से भी संस्था के कार्यक्षेत्र में विशेष बाल सभाओं का आयोजन, रैली निकालकर बाल अधिकारों की सुरक्षा की शपथ दिलवाना, पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति के साथ बच्चों का संवाद कार्यक्रम इत्यादि का आयोजन भी इस महोत्सव के दौरान किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के संस्था प्रधान द्वारा किया गया। चाइल्ड लाइन से कमलेश बुनकर, कांति लाल यादव, शोभा सोनी, बसुडा कटारा ने भी सहभागिता निभाई।